Indian Best Jaduai Kahani in Hindi तोते में जान


Best Jadui Kahani in Hindi Must Read - तोते में जान

एक राजा जिसका नाम चिंतामणि था वह अपनी प्रजा पर बोहोत अत्याचार किया करता था । इससे दुखी होकर लोग सीनापति से गुहार लगाया करते थे, लेकिन उसका कोई परिणाम नहीं निकला ।

एक रोज एक सैनिक ने चिंतामणि के अत्याचारों से परेशान होकर उसपर प्रहार कर दिया तेज धार वाली तलवार से उसके सर को धड़ से अलग गिरा दिया लेकिन फिर भी राजा नही मरा और उसने  सैनिक को काल कोठरी में गैर दिया । यह देख कर प्रजा और बाकी सैनिक घबरा गए और राजा को अमर ( कभी न मरने वाला) समझने लगे ।


कुछ साल तक प्रजा उसके अत्याचारों को यूंही सहती रही लेकिन एक रोज जब बुजुर्ग महात्मा वहां आए तो लोग उन्हें राजा के अत्याचारों के बारे में बताने लगे ।  महात्मा ने बताया अगर राजा के बुरे कर्मो को अच्छे कर्मों में बदलना है तो तुम्हे जंगल के बीच एक नदी मिलेगी । उस नदी के पास एक पेड़ है जिसके ऊपर एक तोता है । उसी तोते में राजा की जान है.


अगले दिन सैनाप्ति ने जंगल की छानबीन की ओर उस तोते को ढूंढ निकाला । उन्होंने परीक्षण के लिए तोते की एक टांग मरोड़ दी, अगले ही पल राजा लंगड़ाकर चलने लगा । अब सैनापति को यकीन हो गया और उन्होंने राजा को घुटनों के बल बैठने पर मजबूर कर दिया.


सबसे पहले राजा को उसके राज से निष्कासित किया गया और प्रजा को सारे सुख भोगने की आजादी दी गई । राजा को अपने बुरे कर्मो का फल अपने राज को छोड़कर किसी अन्य घने जंगल में रहकर भोगना पड़ा…।

Read More Story



Post a Comment

0 Comments